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Eklavya Model Residential School, Bahraich,Headmaster, Lab Attendant, Care Taker & Other – 20 Posts,Release Press Note (Recruitment of Teaching and Non Teaching Staff for Eklavya Model Residential School,Bojhiya Bahraich U.P) 04-05-2022,एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, बहराइच, विज्ञप्ति प्रेस नोट (एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, बोझिया बहराइच उत्तर प्रदेश के लिए शिक्षण और गैर शिक्षण स्टाफ की भर्ती) 04-05-2022

Eklavya Model Residential School, Bahraich,Release Press Note (Recruitment of Teaching and Non Teaching Staff for Eklavya Model Residential School,Bojhiya Bahraich U.P) 04-05-2022





एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, बहराइच, विज्ञप्ति प्रेस नोट (एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, बोझिया बहराइच उत्तर प्रदेश के लिए शिक्षण और गैर शिक्षण स्टाफ की भर्ती) 04-05-2022


Headmaster, Lab Attendant, Care Taker & Other – 20 Posts


 Fill Form                       04/05/2022 (Already Started)            

 Last Date                      31-08-2022


Qualification                 12th Class, B.Sc/ Bed

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राजपत्र अधिसूचना संख्या-14020/11/2002-एसजीएंडसी दिनांक- 19.02.2004 के अनुसार अनुच्छेद 275 (1) के तहत जनजातीय मामला मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय की मंजूरी।

विद्यालय नवंबर 2009 से शुरू किया गया था। विद्यालय जनजातीय विकास विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार की देखरेख में चल रहा है।

विद्यालय का प्रबंधन एकलव्य विद्यालय संगठन समिति, (उत्तर प्रदेश अनुसूचित जनजाति आर्थिक एवं शैक्षिक विकास समिति) नामक एक पंजीकृत समिति द्वारा देखा जा रहा है, जिसकी अध्यक्षता प्रमुख सचिव, समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार के नेतृत्व में है।

विद्यालय मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश के ग्रामीण / आदिवासी क्षेत्रों के प्रतिभाशाली बच्चों के लिए है। विद्यालय छात्रों को गुणवत्तापूर्ण आधुनिक शिक्षा प्रदान करने का प्रस्ताव है।

जनजातियों के लड़के/लड़कियों की शैक्षिक स्थिति को विकसित करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार पूर्ण वित्तीय सहायता योजना सुनिश्चित कर रही है जिसके तहत कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के छात्रों को मुफ्त आवास, बोर्डिंग, वर्दी और अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। प्रत्येक स्कूल में 480 छात्रों की क्षमता वाले उत्तर प्रदेश में चार एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय।


आज, एक स्कूल की भूमिका न केवल अकादमिक उत्कृष्टता को आगे बढ़ाने के लिए है, बल्कि अपने छात्रों को आजीवन सीखने वाले, महत्वपूर्ण विचारक और एक सतत बदलते वैश्विक समाज के उत्पादक सदस्य बनने के लिए प्रेरित और सशक्त बनाना है। एक दशक से भी अधिक समय पहले एमर्स ने शिक्षा को बदलने का संकल्प लिया था। सुस्थापित प्रबंधन "भारत सरकार के जनजातीय मामलों के मंत्रालय" के तत्वावधान में चलाए जा रहे स्कूल ने न केवल सौन्हा लखीमपुर खीरी में बल्कि दुनिया भर में अपनी अलग पहचान बनाई है। 


एमर्स में हम अपने छात्रों को बहुमुखी विकास के लिए एक माहौल प्रदान करते हैं, जहां बच्चों को उत्कृष्टता की खोज में अपनी क्षमता का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह समग्र, छात्र-केंद्रित वातावरण में ही संभव हो सकता है। प्रत्येक छात्र की प्रतिभा, कौशल और क्षमताओं को पहचानने, पोषित करने और प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है ताकि वह अधिक से अधिक ऊंचाइयों तक पहुंच सके। छात्रों को अपने कौशल को सोचने, व्यक्त करने और प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करने की आवश्यकता है। 


शिक्षक के एक सूत्रधार होने के साथ, उनके सामने आने वाले कई मुद्दों पर बातचीत करने के लिए उन्हें सशक्त बनाना आवश्यक है। स्कूल बच्चों में शिक्षा और पाठ्येतर गतिविधियों के संयोजन के साथ मजबूत मूल्यों को विकसित करने के लिए सर्वोत्तम संभव प्रयास करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। प्रत्येक व्यक्ति को एक आत्मनिर्भर और स्वतंत्र नागरिक में परिवर्तित करते हुए, स्कूल शैक्षिक और सह-शैक्षिक गतिविधियों का एक मिश्रण प्रदान करता है। कोई आश्चर्य नहीं कि इस तरह के माहौल में रहने वाले छात्र के पास एक जिम्मेदार, संतुलित और परिपक्व वयस्क बनने की पूरी उम्मीद और संभावना होती है और वह समाज के योगदान और जिम्मेदारियों को निभाने में सक्षम होता है, जिसका वह एक अभिन्न अंग है। 


बच्चों को घर और स्कूल में एक सहायक वातावरण की आवश्यकता होती है। जब तक वे आत्मविश्वास और दृढ़ संकल्प हासिल नहीं कर लेते, तब तक उन्हें अपनी पहुंच के भीतर लक्ष्य निर्धारित करने की आवश्यकता होती है। उन्हें अपनी प्राथमिकताओं की पुन: जांच करनी चाहिए, स्वच्छ लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए और जो वे चाहते हैं उसे प्राप्त करने के लिए विशिष्ट योजनाएँ बनानी चाहिए। विशिष्ट लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने से उन्हें जीवन में उद्देश्यपूर्ण ढंग से आगे बढ़ने में मदद मिलती है। इस प्रकार, उन्हें अपने सपनों को हकीकत में देखने का आनंद मिलेगा। 


एमर्स में सीखने के लिए हमारा दृष्टिकोण बाल केंद्रित गतिविधि आधारित सीखने को प्रोत्साहित करना और वैज्ञानिक स्वभाव और स्वतंत्र जांच की भावना पैदा करना है। हमारे पाठ्यक्रम में छात्र प्राथमिक फोकस है और प्रत्येक बच्चा सीखने की प्रक्रिया में शामिल होता है। हम अपनी शिक्षण पद्धति में लगातार सुधार कर रहे हैं ताकि यह सीखने को कक्षा के अध्ययन, अनुसंधान और वैज्ञानिक खोज के संयोजन में बदल दे।


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