Breaking News

Header Ads Widget

Bihar School Teacher Demo Question Papers | Demo Copy of Question Booklets for School Teacher Written (Objective) Competitive Examination. (Advt. No. 26/2023) | BPSC Bihar Teacher Vacancy 2023

Bihar School Teacher Demo Question Papers | Demo Copy of Question Booklets for School Teacher Written (Objective) Competitive Examination. (Advt. No. 26/2023) | BPSC Bihar Teacher Vacancy 2023

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने वेबसाइट पर बीपीएससी स्कूल शिक्षक परीक्षा के लिए प्रश्न पुस्तिकाओं की डेमो कॉपी जारी की है। सभी उम्मीदवारों के लिए एक सामान्य प्रश्न पुस्तिका और माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए अलग-अलग पुस्तिकाएं भी जारी की गई हैं। सभी उम्मीदवार मेरी वेबसाइट से प्रश्न पुस्तिकाएं डाउनलोड कर सकते हैं।

सभी लिंक नीचे दिए गए हैं।

For All :: Demo Copy of Question Booklets for School Teacher Written (Objective) Competitive Examination.Common Paper

Click here to download Common Booklet 



Demo Copy of Question Booklets for School Teacher Written (Objective) Competitive Examination.For Secondary Schools –


BPSC Bihar Teacher Vacancy 2023



Click below link for download Demo Copy of Question Booklets for School Teacher Written (Objective) Competitive Examination

:: General Studies & Social Science Paper

:: General Studies & Subject (Language) Paper

:: General Studies & Subject (Science/Mathematics) Paper


For Higher Secondary Schools –

:: General Studies & Subject (Language) Paper

:: General Studies & Subject (other) Paper


Bihar Teacher Exam Pattern 2023

पेपर 1 भाषा का पेपर-

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, यह सूचित किया जाता है कि प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक के उम्मीदवारों के लिए दो पेपर लिए जाएंगे। भाषा का पहला अक्षर सबके लिए एक समान होगा। यह 100 अंकों का होगा. इसमें अभ्यर्थियों को पास होना होगा। पहले खंड में अंग्रेजी भाषा से संबंधित 25 प्रश्न होंगे। दूसरे सेक्शन में हिंदी, उर्दू और बंगाली से 75-75 प्रश्न पूछे जाएंगे. पहला खंड सभी के लिए एक निर्धारित है। उम्मीदवार को तीन भाषाओं में से किसी एक का चयन करना होगा।

अभ्यर्थियों को पांच विकल्प दिये जायेंगे. इनमें से एक को चुनना होगा. 120 मिनट का समय दिया जायेगा. कुल 100 प्रश्न होंगे. माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक के प्रश्न पत्र को दो खंडों में विभाजित किया गया है। इस अनुभाग में कोई माइनस मार्किंग नहीं है।

इस पेपर में उम्मीदवार को न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। 

पेपर 1 सभी के लिए अनिवार्य है।



सामान्य अध्ययन अनुभाग Paper2

सामान्य अध्ययन अनुभाग में प्रारंभिक गणित, मानसिक क्षमता परीक्षण, सामान्य जागरूकता, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल और पर्यावरण शामिल हैं।

सामान्य अध्ययन के प्रश्न प्राथमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम से संबंधित होंगे लेकिन यह उम्मीदवार की निर्धारित न्यूनतम योग्यता के अनुसार मानक हैं।

सामान्य अध्ययन के लिए गलत उत्तर के लिए 1/4 नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है।

Post a Comment

0 Comments

उ०प्र० पंचायत सहायक भर्ती 2024 | up panchayat sahayak latest news today | panchayat sahayak bharti